Thursday, March 28, 2024
HomeUncategorizedअंग्रेजी भाषा को धाराप्रवाह बोलने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

अंग्रेजी भाषा को धाराप्रवाह बोलने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

अंग्रेजी भाषा उतनी कठिन नहीं है जितना की हम उसे सोचते हैं, अगर हम कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखें तो हम भी धाराप्रवाह अंग्रेजी बोल सकते हैं. यहाँ कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिया जा रहा है, आप इनका उपयोग अपने रोजमर्रा के अंग्रेजी भाषा के बोलचाल में करें, अगर कुछ फायदा होता है आपको तो कृपया हमें कमेंट करके बताएं.
  1. बोलचाल में होने वाली गलतियों के लिए ज्यादा चिंतित ना हों, क्योंकि आप एक लर्नर है और हर लर्नर से शुरूआती दौर में ऐसी गलतियाँ होनी स्वाभाविक है. गलतियों के बाद ही आप उसको सुधार कर शुद्ध भाषा का प्रयोग करेंगे. 
  2. कृपया धर्य से काम लें, किसी भी भाषा को सीखना एक दिन का कार्य नहीं है.
  3. वैसे फ्रेज़ को अवश्य सीखें याद करें जिसका उपयोग हम बहुत सारी परिस्थितियों में कर सकते हैं.
  4. किसी को हम अंग्रेजी में किस प्रकार अभिवादित कर सकते हैं, यह सीखना बहुत जरुरी है. क्योंकि हम अक्सर किसी भी व्यक्ति से मिलने पर उसे अवश्य ही अभिवादित करते हैं. अगर हम उसे अंग्रेजी में अभिवादित करें तो उसे अवश्य ही ज्ञात होगा की हम अंग्रेजी अच्छी तरीके से जानते हैं.
  5. धीरे-धीरे और सावधानी से बोलिए, तेजी से बोली जाने वाली वाक्यों में अक्सर गलतियाँ हो जाती है. कभी भी अपने आपको किसी वाक्य को अंग्रेजी में बोलने के लिए परेशान मत करिए. इससे आपको जो आता होगा वो भी भूल जायेंगे.
  6. जब तक आप किसी कठिन वाक्य को बोलने के लिए पूर्ण रूप से तैयार ना हो जायें या आपको पूर्ण आत्मविश्वास ना हो जाये तब तक आसान वाक्यों को प्रयोग में लायें.
  7. प्रत्येक अंग्रेजी वाक्य के सही उच्चारण पर ध्यान दें, क्योंकि सही उच्चारणों से आपकी अंग्रेजी भाषा बहुत ही कर्णप्रिय और वजनदार लगेगी. आप उच्चारण को सुधारने के लिए ऑनलाइन साइटओं की सहायता ले सकते हैं. इंटरनेट पे बहुत सारे साईट हैं जहाँ आप अपनी उच्चारण से जुडी सारी शंकाओं को दूर कर सकते हैं.
  8. अंग्रेजी भाषा में प्रसारित किये जाने वाले कार्यकर्मों को ज्यादा देखें और सुनें, कार्यकर्मों में बोलनेवाले को काफी बारीकी से ओब्ज़र्व करिए, देखिये की वो किस प्रकार से किसी अग्रेज़ी वाक्य को बोलता है और उन वाक्यों के उच्चारणों को ध्यान से सुनिए.  ऐसा करने से आपकी भाषा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की गुणवत्ता आएगी.
  9. आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फिर किसी अन्य जिसे अग्रेज़ी भाषा का ज्ञान हो, उनकी सहायता लीजये अपनी गलतियों को सुधारने के लिए.
  10. उनसे ज्यादातर अग्रेजी में बोलचाल करिए, अंग्रेजी भाषा का प्रयोग निरंतर करें, क्योंकि “अभ्यास से ही निपुणता आती है” यह एक पूर्ण सत्य है.
  11. अपनी आवाज़ को रिकॉर्ड करें और जो गलतियाँ हुई हों उसे सुधारें.
  12. आप अपने मोबाइल के या किसी दुसरे कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से अंग्रेजी में बात कर अंग्रेजी भाषा का अभ्यास कर सकते हैं. इंटरनेट पे बहुत सारी साइटें ऐसी हैं जहाँ आप अंग्रेजी में चैटिंग कर अभ्यास कर सकते हैं.
  13. कम से कम हर रोज़ एक शब्द अवश्य सीखें, आप देखेंगे की सप्ताह के अंत में आप अंग्रेजी के सात शब्द अच्छी तरीके से सिख चुके होंगे.
  14. अपनी इक्षानुसार आप कम से कम एक आर्टिकल ज़ोर ज़ोर से नित्यदिन पढ़ें. 
  15. अंग्रेजी कार्यक्रम और मूवी सबटाइटल के साथ देखें.
  16. अपने साथ हमेशा एक छोटी सी पॉकेट इंग्लिश डिक्शनरी अवश्य रखें, ताकि जरुरत परने पर आप शब्दों का मतलब तुरंत देख सकें.
  17. जब भी आप कोई नया शब्द सुने, कोशिस करें की उस शब्द का उपयोग और उसके समानार्थक और विपरीतार्थक शब्दों की पूरी जानकारी निकाल लें तथा जरुरत परने पे उस शब्द को प्रयोग में लायें.
Previous article
Next article

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments